Written by 12:04 pm Coronavirus Views: 10

Covaxin की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा

वैक्सीन लगाओगे तो ही मिलेगा अगले महीने का वेतन, अधिकारी द्वारा कर्मचारियों को सख्त हिदायत

देश में COVID-19 की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान जारी है. भारत बायोटेक  ने गुरुवार को कहा कि कंपनी सालाना कोरोनावायरस के टीके कोवैक्सीन  की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है कि जब कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की बात कही है. कंपनी के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि भारत बायोटेक सालाना करीब एक अरब वैक्सीन का उत्पादन करेगी.

भारत बायोटेक गुजरात के अंकलेश्वर स्थित अपने सहायक प्लांट पर वैक्सीन का अतिरिक्त उत्पादन बढ़ाएगा. कंपनी ने कहा कि कंपनी अपनी GMP सुविधाओं में प्रति वर्ष कोवैक्सीन की 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है, जो कि GMP और जैव सुरक्षा के कड़े स्तरों के तहत निष्क्रिय वेरो सेल प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकी पर आधारित टीकों के उत्पादन के लिए पहले से ही चालू है.

कंपनी ने कहा कि अंकलेश्वर प्लांट से चौथी तिमाही में वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी. अप्रैल की शुरूआत में हैदराबाद स्थित कंपनी ने वैक्सीन निर्माण की क्षमता को बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक सालाना कर दी है.

बताते चलें कि हाल ही में भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र को दी जाने वाली वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए  DCGI से मंजूरी मिली है. इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट  ने कंपनी को कोवैक्सीन के 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर परीक्षण के लिए दी गई अनुमति रद्द करने के अनुरोध वाली याचिका पर केंद्र सरकार को अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है.

(Visited 10 times, 1 visits today)
Close