Written by 10:04 am International Views: 2

बाइडेन 270 के बहुमत के करीब, बोले-निश्चित तौर पर जीत रहा हूं :US Election 2020

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव  के नतीजों पर धुंध छटने लगी है. डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन   बहुमत के लिए जरूरी 270 निर्वाचक वोटर हासिल करने के बेहद करीब पहुंच गए हैं. उन्होंने बुधवार रात डेलावर प्रांत के होम टाउन बिलमिंगटन में दिए ताजा बयान में कहा, निश्चित तौर पर मैं जीत रहा हूं. डोनाल्ड ट्रंप  मतगणना को कानूनी चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं.

बाइडेन 253 वोट हासिल कर चुके हैं. 11 वोट वाले एरिजोना, छह वोट वाले नेवादा और 10 वोट वाले विस्कोंसिन में भी उनकी बढ़त कायम है. अगर ये तीनों राज्य ही बाइडेन जीत लेते हैं तो वह 280 तक पहुंच जाएंगे. बाइडेन ने कहा, मुझे पूरा यकीन है कि जब मतगणना समाप्त होगी तो निश्चित तौर पर हम विजयी होंगे. उन्होंने फिर जोर देकर कहा कि हर वोट की गिनती की जानी चाहिए. बाइडेन ने कहा कि बाकी के बचे स्विंग स्टेट में उन्होंने रिपब्लिकन प्रत्याशी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बढ़त बना ली है और इसी से नतीजे पर मुहर लगेगी.

मंगलवार को हुए चुनाव में बाइडेन और ट्रंप ने क्रमशः डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टी के गढ़ में जीत का परचम लहराया.ऐसे में स्विंग स्टेट यानी जिन राज्यों में पासा किसी भी ओर पलट सकता है, उन पर सबकी निगाहें टिक गईं थीं. दोबारा राष्ट्रपति बनने का ख्वाब टूटता देख ट्रंप और उनकी लीगल टीम ने नतीजों को चुनौती देने की तैयारी शुरू कर दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने कांटे की टक्कर वाले राज्यों में मतगणना रोकने या कुछ जगहों पर दोबारा काउंटिंग कराने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का संकेत दिया है.

बाइडेन ने कहा, रात भर चली लंबी मतगणना के बाद यह पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि हम राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए 270 निर्वाचक वोट हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं. ट्रंप पर कटाक्ष करते हुए पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, “मैं यहां यह घोषित करने नहीं आया कि वह चुनाव जीत गए. लेकिन पूरा भरोसा है कि मतगणना समाप्त होते ही वही विजेता होंगे. ”

(Visited 2 times, 1 visits today)
Close