Written by 7:03 am International Views: 0

यूक्रेन की सीमा के नजदीक बड़े पैमाने पर रूसी सेना का जमावड़ा, सामने आईं Satellite तस्वीरें

Russia Ukraine War:

 

युद्ध की आशंका के बीच रूस (Russia) अपने हजारों सैनिकों, बख्तरबंद वाहनों और आर्टिलरी को यूक्रेन (Ukraine) की सीमा पर तैनात कर रहा है. यूक्रेन की सीमा पर रूस की बढ़ती सैन्य ताकत ने पश्चिम में चिंता बढ़ा दी है. अमेरिका ने करीब 8,500 सैनिकों को तैनाती के लिए अलर्ट पर रखा है. साथ ही नाटो रीइंफोर्समेंट भेज रहा है और सेना को स्टैंडबाय पर रखा गया है. यह विस्तार क्रीमिया और रूस के करीबी सहयोगी और पड़ोसी बेलारूस में भी देखा गया है. इसमें न केवल सैनिक बल्कि हथियार, बख्तरबंद वाहन और तोपखाने का भारी जखीरा शामिल है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से कई को दूर के ठिकानों से ट्रेन द्वारा लाया गया था.

एनडीटीवी द्वारा एक्सेस की गई Maxar Technologies की सैटेलाइट इमेज में बेलारूस के ब्रेस्ट्स्की ट्रेनिंग ग्राउंड में रूसी सैनिकों, टेंटों और नई तैनाती को दिखाया गया है.

ओबुज लेस्नोवस्की प्रशिक्षण क्षेत्र में रूसी टेंट हैं और ट्रुप्स को तैनात किया गया है.
समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार ने यूक्रेन बॉर्डर के नजदीक अपने क्षेत्र में और क्रीमिया में एक लाख से ज्यादा मजबूत बलों को तैनात किया है. क्रीमिया पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था. क्रीमिया पर कब्जे के बाद रूस ने अलगाववादी ताकतों का समर्थन किया, जिन्होंने पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था.
क्रीमिया के नोवोजनॉय में सैनिकों की तैनाती और सैन्य उपकरणों के लिए नए आवासीय क्षेत्र सामने आए हैं. सैटेलाइट तस्वीरों में इंफेंट्री फाइटिंग व्हीकल, सैनिकों के लिए टैंट और बख्तरबंद गाड़ियां देखी जा सकती हैं.
(Visited 1 times, 1 visits today)
Close